PMGKAY Scheme: मुफ्त राशन मिलने में आ रही है परेशानी, इन Phone Numbers पर दर्ज कराएं शिकायत ⚫🔺⚫🔺⚫🔺⚫🔺⚫🔴
सरकार द्वारा मुफ्त राशन मुहैया कराया जा रहा है, अगर कोई इसे देने में आनाकानी करता है तो इन नंबरों पर शिकायत की
PMGKAY Scheme: कोरोना महासंकट के बीच केंद्र सरकार ने आर्थिक तौर पर कमजोर तबके को मुफ्त राशन मुहैया कराने के लिए पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) शुरू की है। बुधवार को कैबिनेट बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में इस योजना के विस्तार को मंजूरी दी गई है। इस योजना के अंतर्गत पिछले दिनों केंद्र सरकार ने 81 करोड़ से ज्यादा लोगों को नवंबर तक मुफ्त अनाज देने का ऐलान किया था, इस योजना की शुरुआत से लेकर नवंबर तक का संभावित खर्च 1.5 लाख करोड़ के आसपास बताया गया है। इस योजना के लाभार्थियों को अगर मुफ्त अनाज मिलने में किसी तरह की दिक्कत आ रही है या फिर उन्हें इसे देने वाले आनाकानी कर रहे हैं तो इसके लिए सरकार ने टोल फ्री नंबर भी शुरू किए हैं जिस पर शिकायत की जा सकती है।
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PMGKAY का लाभ उन लोगों को भी दिया जा रहा है जिनके पास राशन कार्ड (Ration Card) नहीं हैं, हालांकि इस योजना का लाभ पाने के लिए आधार कार्ड होना अनिवार्य है। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को 5 किलो प्रति सदस्य गेंहू या चावल और एक किलो दाल प्रति परिवार हर महीना मुफ्त दिया जाना है।
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मुफ्त राशन न मिलने पर यहां करें शिकायत
योजना के अंतर्गत आने वाले किसी कार्डधारक को अगर मुफ्त राशन मिलने में किसी तरह की परेशानी आ रही है तो इसकी शिकायत संबंधित जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक कार्यालय में या फिर राज्य उपभोक्ता सहायता केंद्र में की जा सकती है। इसके अलावा सरकार की ओर से Toll Free नंबर भी जारी किए गए हैं। इन 1800-180-2087, 1800-212-5512 और 1967 नंबरों पर कोई भी उपभोक्ता शिकायत दर्ज करवा सकता है। इसके अलावा कई राज्य सरकारों द्वारा अलग से हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं।

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